Blogger vs wordpress | which platform is better for Blogging in hindi Guide |

Blogger vs Wordpress . Which is better Blogger or Wordpress . ब्लोगर ओर वोर्डप्रेस मे क्या फर्क है ।


आज के समय मे ब्लॉग शुरू करना अब पहले से कहीं आसान हो गया है । शुरू में सबसे बडा निर्णय ब्लोग बनाने के लिए एक Platform चुनना है । जिसका अर्थ अक्सर Blogger vs Wordpress के बीच किसि एक को चुनना होता है।

ब्लॉगर एक free Platform है जहा आप एक ब्लॉग बनाके तुरंत ऑनलाइन Published कर सकते है ओर Blogger आपको अइसा करने में सक्षम बनाता है।  दूसरी तरफ है  Wordpress । Wordpress Websites के निर्माण के लिए एक पूर्ण विशेषताओं वाले complete management system है। (इस post में हम Selfhosted Wordpress.org के  बारे में बात कर रहे हैं नाकी wordpress.com के बारेमे)।

इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉगर VS वर्डप्रेस से परिचित कराएंगे।  हम बताएंगे कि दोनों प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करते हैं उनके हरेक लाभ और कमियों पर चर्चा करेंगे और आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सही चुनने में मदद करेंगे ।  आइये शुरू करते है !

Wordpress : ​​
                    Wordpress किसी भी प्रकार की Websites के लिए एक पूरी तरह से चित्रित Plateform है । वर्डप्रेस एक  Complete Management System (CMS) है । जो एक अइसि platform है जो आपको ऑनलाइन websites बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  व्यावहारिक रूप से इसका मतलब है कि आप wordpress का उपयोग लगभग किसी भी प्रकार की websites बनाने के लिए कर सकते हैं।

हालाँकि ! Wordpress ने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में जीवन शुरू किया और यह अभी भी  एक Software के रुपमे अपना योगदान देरहे है।  ब्लॉगर की तरह वर्डप्रेस भी free है लेकिन  यह आपके ब्लॉग को आपके लिए होस्ट नहीं करता है।  आपको एक Hosting योजना चुनने और एक Domain नाम चुनने की आवश्यकता होगी । जिसके बाद आप अपनी वर्डप्रेस साइट को Install और set up कर सकते हैं।  यदि आप आसान शुरुआति सुविधाओं के साथ एक सस्ती वर्डप्रेस Host की तलाश कर रहे हैं । तो हम आपको Bluehost की सलाह देते हैं।

आप bluehost मे अपना एक Account बनाले । Account बनाने के वाद आप Basic plan को choose करके सुरु कर सकते है । इसमे सिर्फ $2.95 /month खर्च आएगा ओर आप एक free Domain भि प्राप्त करेंगे ।

एक बार जब आप Bluehost पे wordpress install कर लेते हैं। तो आप अपने WordPress management Dashboard तक पहुंचने में सक्षम होंजाएंगे ।

Bluehost पे wordpress Install करने का complete Guide पढ्ने के लिये यहाँ⏩️Click✔️ करे ।

अब आप अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट और पेज बना सकते हैं। इसकी setting को संपादित कर सकते हैं । अन्य उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं ।  ब्लॉगर की तरह हि आप अपनी साइट के Layout और design को बदलने के लिए थीम का भी उपयोग कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग में सभी प्रकार की अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने के लिए Plugins डाउनलोड और Install कर सकते हैं । जिसकी मदद से आप एक साधारण Contact form बनाने के साथ ये आपको खोज इंजन में बेहतर Rank प्राप्त करने में मदद करने के लिए कार्यक्षमता प्रदान करता है ।

wordpress का उपयोग करने में बहुत कुछ शामिल है । हमने इस post मे जहा तक ​​कवर किया है ये दोनो के बिच फरक जानने के लिये बहोत है । यदि आप इसके बारे मे ओर जानना चाहते है तो हम ओर भि post लिखेनंगे ।

अंत में यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम यहां किस बारे में बात कर रहे हैं । हम यहा WordPress.org एक Open source Software के बारे मे बात कर रहे है नाकी wordpress.com कि । WordPress.com  अलग  है।

Blogger( ब्लॉगर ):
                             Blogger ब्लॉग बनाने का एक सरल तरीका है । चलिये अब हम Blogger के बारे में बात करते हैं।  जैसा कि नाम से पता चलता है Blogger एक सरल ब्लॉग से सम्बन्धित जगह है । जहाँ आप अपना ब्लोग बना सकते है ।

आपको बस एक free profile बनाने की ज़रूरत है ।जिसके लिए Google खाते की आवश्यकता है।  फिर, आप तुरंत एक नया ब्लॉग बना सकते हैं ।

आप अपने ब्लॉग के स्वरूप और लेआउट को निर्धारित करने के लिए कई प्रकार के Theme में से एक चुन सकते हैं। इसे एक शीर्षक दे सकते हैं। और एक free URL भि चुन सकते हैं (जिसमें आपके ब्लोग नाम के पिछे blogspot.com जुडा हुवा होगा। जब तक कि आप भुगतान करके एक custom Domain नहि ले लेते ।  फिर, आपको एक सरल Dashboard तक पहुंच प्राप्त होगी ।

यहाँ, आप पोस्ट publish करने में सक्षम होंगे । अब आँप अपने ब्लॉग में Page Add कर सकते है , Comment को देख और जवाब दे सकते है और ब्लॉग से संबंधित अन्य  कार्य कर सकते हैं।  जो कुछ भी आप यहां जोड़ते या बदलते हैं वह तुरंत आपकी साइट पर अपडेट हो जाएगा।

(wordpress vs Blogger) यहाँ हमने दो प्लेटफ़ॉर्म पेश किए और बताया कि वे क्या करते हैं। आइए उनके लाभ और कमियों के बारे में थोड़ा और विस्तृत जानकारी जाने।  हम  पहले Blogger से शुरू करेंगे, फिर Wordpress पर जाएँगे।

Blogger का फाइदा
  1. यह बहुत Simple ओर fast होता है। इसपे आप को एक रुपैया का भि खर्च होगा ।
  2. यह बिलकुल Free ओर Secure है ।
  3. सब से बडि बात ये Google का Product है इसलिये ये बिस्वस्निय है ।
  4. आप के post को google खुद index कर देता है  ।
  5. अगर आप को coding कि ज्ञान है तो आप Blogger पे अपने मन मुताबिक कुछ भि कर सकते है ।
  6. आप इसपे Html और Css का प्रयोग कर के बहुत कुछ Add कर सकते है ।
  7. आप  अपने Blog का Backup भि Blogger plugin कि मदद से ले सकते है ।
  8. आप का ब्लोग Blogger Server पे Host होगा इसलिये आप को इसकी चिन्ता कि आवस्यकता नहि है ।
Blogger कि नोक्सानी :
  1. प्लेटफ़ॉर्म की कार्यक्षमता बहुत बुनियादी है ।
  2. आप ब्लॉग बनाने और सामग्री पोस्ट करने से परे इसके साथ बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। 
  3. ब्लोगर use करने के लिये बहुत सरल है लेकिन आप इसे एक website कि तरह नहि बना सकते ।
  4. ब्लोगर को वेबसाईट कि तरह दिखाने के लिये आप को Coding कि ज्ञान होना बहोत जरुरी है ।
  5. आप को अपने ब्लोग पे या आप के ब्लोग Content पे कोइ Control नहि होता है । क्युकी आप का ब्लोग Google के Server पे Host है ।
  6. Google के नियम के विपरित आप कोइ भि काम नहि कर सकते ।
  7. गूगल जब चाहे आप का Adsence को ब्लोक कर सकता है । ओर 
  8. Google नियम के विरुद्ध  कोइ भि काम करने पे आप का ब्लोगर एकाउन्ट Deactivate हो सकता है ।

जैसा कि आप देख सकते हैं । ब्लॉगर वास्तव में कैसा है।  हालाँकि, यदि आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से अपने हिसाब से Maintain करना या Full Control  चाहते हैं तो यह कम प्रभावशाली है।  इसके विपरीत आइए वर्डप्रेस पर एक नज़र डालें।

 Wordpress का फाइदा
  1.  Wordpress एक Open Source Free सफ्टवोयेर है ।
  2. Wordpress को आप अपने हिसाब से Maintain कर सकते है ।
  3.  Wordpress पे आप का Full Control होता है  
  4.  Wordpress पे आप अपने मुताबिक का कर सकते है ओर ब्लोगर कि तरह Google कि तरफ से कोइ हस्तक्षेप भि नहि होगा ।
  5. Plugins और Theme के रूप में हजारों कस्टमाइज़ेशन विकल्प हैं । जो आपको अपनी Website को जो भी आप चाहते हैं उसे वैसे आकार देने में सक्षम बनाते हैं। 
  6. Wordpress पे आप को Coding ज्ञान कि आवश्यकता नहि है ।
  7. पुरी दुनिया मे 50% Website अकेले सिर्फ Wordpress पे Active है ।

 WordPress के नोक्सानि :
  1. Wordpress Site को शुरू करने के लिए आप को कुछ खर्च  करने  की आवश्यकता होती है।  
  2. आप को एक Domain or Histing कि आवस्यकता होगि ।आप वास्तव में मुफ्त वर्डप्रेस होस्टिंग पा सकते हैं । लेकिन हम इसे एक गंभीर Site के लिए सलाह नहीं देंगे। 
  3. आप यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक जिम्मेदार होंगे कि आपकी साइट अच्छा प्रदर्शन करती है और सुरक्षित है।

आपको एक ठोस विचार करना चाहिए कि दोनों प्लेटफॉर्म मे से कोनसा सबसे Best है । यहां निछे बताया गया है कि आपको किसका उपयोग करना चाहिए।

Blogger vs Wordpress के बीच चयन कैसे करें :

ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों का अपना अपना स्थान है। और कुछ प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए दोनो उपयोगी हो सकते है।  हालाँकि, आप जो जानना चाहते हैं वह कौन सा है जिसे आपको चुनना चाहिए।

ब्लॉगर उन लोगों के लिए उपयोगी है जो अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं और जो पूरी तरह से तुरंत बनाकर तयाए करना चाहते है । Blogger पे Start करने के लिए आपको एक प्रतिशत का भि खर्च नहीं करना होगा। और Blogger मे आपको होस्टिंग या किसी अन्य तकनीकी विचार के बारे में चिंता करने की भि आवश्यकता नहीं है।

यहाँ आप को Blogger मे आप के पास अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए सीमित मात्रा मे विकल्प हैं।  साथ ही आप इस प्लेटफॉर्म के साथ बहुत कुछ नहीं कर पाएंगे।  यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग किसी बड़ी website का हिस्सा हो । जैसे कि Business site, Portfolio, या एक Store हो । तो मेरे बिचार मे आपको ब्लॉगर नहि चुनना चाहिये क्युकी Blogger उन हर विशेषताओं को प्रदान नहीं करता जिनकी आपको आवश्यकता है। यदि आपकी आवश्यकता बडि है । ओर आप कुछ लगानी करना चाहते है तो आँप के लिये सब से Best Wordpress है । ये आपका हर जरुरत को पूरा करने मे सक्षम है । यदि आप एक Biggner है तो मै आप को Blogger का हि सलाह दुंगा  ।

जब कभी भि ब्लॉगर vs वर्डप्रेस की बात आती है। तो हम अधिकांश लोगों के लिए बाद की सलाह wordpress देते हैं। मेरा पहला सलाह हमेशा Blogger हि होता है जो एक नया ब्लॉग बना रहे हैं।  क्युकि स्टार्ट-अप की लागत बहुत छोटी होति है। Blogger का सेटअप आसान है। और इसे शुरुआती के अनुकूल बनाया गया है।  आपको अपना ब्लॉग Blogger पे 10 मिनट के अन्दर बन कर तयार हो जाता है । उसके बाद आप पोस्ट लिख और प्रकाशित कर सकते है ।

अंत मे भले ही आप अभी जो करना चाहते हैं। लेकिन मेरे बिचार मे Wordpress लगभग हमेशा बेहतर विकल्प है।  इस तरह, यदि भविष्य में आप अपनी वेबसाइट का विस्तार करना चाहते ओर इसमें नई सुविधाएँ जोड़ना या यहाँ तक कि इसके फ़ोकस को भी पूरी तरह से बदल देना चाहते है तो आपके पास Wordpress आप के लिये सहि विकल्प है। ओर आप को इसि कि आवश्यकता है।

 निष्कर्ष

अपने नए ब्लॉग के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म चुनना आसान बात नहीं है।  बहुत सारे विकल्प हैं।  आपके द्वारा सुने जाने वाले दो सबसे सामान्य नाम ब्लॉगर और वर्डप्रेस हैं। और यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है।

Blogger vs wordpress के बीच निर्णय लेते समय यहाँ एक बात है जिसे आपको जानना आवश्यक है।

Blogger:
           यह एक पूरी तरह से Free बहुत ही सरल ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको मिनटों में ब्लोग बना के देगा।  हालाँकि, आपके ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने या मूल पोस्ट बनाने के अलावा बहुत कुछ करने के लिए Blogger मे आपके विकल्प बहुत सीमित हैं।

wordpress: ​​
                   इस प्लेटफॉर्म को शुरू करने के लिए थोड़ा मेहनत और समय (और एक Hosting और Domain नाम की लागत) की आवश्यकता होती है।  दूसरी ओर, शुरुआती लोगों के लिए उपयोग करना आसान है । ओर 50,000 से ज्यादा theme ओर plugins के मदत से आप लगभग हर तरह को website बना सकते है ।

क्या आपके पास अपने नए ब्लॉग के लिए Blogger ओर Wordpress के बिच चुनने के बारे में कोई प्रश्न है?  नीचे Comment करके हमे जरुर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post